Thursday, July 17, 2014

your Success Diary

ये है मेरी Success Diary

आपकी  Success Diary
Friends, यदि  आप  AKC के  regular reader हैं  तो  शायद   आपने  कुछ  एक  लेख  में मेरी डायरी के बारे में पढ़ा  होगा . आज  मैं  इसी  के  बारे  में  आपको  बताऊंगा .
मैं  अपनी  इस  diary को  कहता  हूँ …. “My Success Diary” ….यह  नाम  इसलिए  क्योंकि  इस  diary का  और  Success पाने  के  लिए  मेरे  efforts  का  सीधा  सम्बन्ध  है .  मैं  अपनी  life में  जो  कुछ  भी  करना  चाहता  हूँ , जिस  तरह  से  करना  चाहता  हूँ , जिस  समय  करना  चाहता  हूँ  वो  सब  इसमें  लिखा  हुआ  है ….और  ऐसा  नहीं  है  कि  मैंने   एक  बार  यह  सब  लिखा  और  इसे  आलमारी  में  सजा  कर  रख  दिया ….मैं  लगभग  हर  दूसरे  दिन  इसमें  अपनी  thoughts, अपनी  intentions और  अपनी  progress लिखता  हूँ .मैं  इसमें  सिर्फ  ये  नहीं  लिखता  कि  मुझे  क्या  पाना  है ; मुझे  जो  पाना  है  उसे  already पाया  हुआ  मान  कर  अपनी  feelings लिखता  हूँ , अपनी  ख़ुशी  को  व्यक्त  करता  हूँ .
जब कभी मैं पिछले पन्नो को पलटकर देखता हूँ तो मुझे भी अचरज होता है कि  मैंने  अपने  सपनो  को  लेकर ऐसी  कई  बातें  लिखी  थी  जो  आगे  चलकर  शब्दश:  सच  हुईं  हैं . इनमे  से  ज्यादातर AchchiKhabar.Com को  लेकर  हैं , और  कुछ  मेरी  job और  मेरी  wife Padmaja के  सपनो  को  लेकर  भी . For example: मैंने  आज डायरी उठा  कर  देखी  तो  बहुत  पहले  diary में  एक   line लिखी  थी  कि  , “Pam has got a job in VLCC and we are enjoying her success” और  22-06-11 को  उसके  पास  हकीकत  में  वो  job थी . इसी  तरह  जबसे  मैंने  AKC की  शुरआत  की  है  तभी  से  इस  diary में  लिखता  हूँ  कि  “AKC has become the world’s most read Hindi Blog and it is getting 1 lac page views per day.”  और  सच-मुच  आज   AKC दुनिया  का  सबसे  अधिक  पढ़ा  जाने  वाला  हिंदी  ब्लॉग  बन  गया है …हालांकि  अभी  per day 23-24k page views ही  होते  हैं …but I am sure कि  1 lac का  लक्ष्य  भी  एक  दिन  पूरा  हो  जायेगा .
क्या  होता  है  जब  आप  diary लिखते  हैं ?
1)      अपने  goals को  लेकर  आपकी  खुद  की  clarity बढती  है . Written goals Unwritten goals से  कहीं  जयादा   powerful होते  हैं .
2)      आप  जाने अनजाने   को  अपने  favour में  इस्तेमाल  करते  हैं . बार -बार  एक  ही  चीज  को  achieve करते  हुए  imagine करने  से  उसके  हकीकत  बनने  के  chances कहीं  अधिक  बढ़  जाते  हैं.
 3)      अपने  goal को  लेकर  आपका  focus बना  रहता है  और  ऐसे  लक्ष्य  जिसे  subconscious mind शुरू  में  नहीं  accept कर  पाता  धीरे -धीरे   उसमे  यकीन  करने  लगता  है .
किसे  बनानी  चाहिए  Success Diary?
हर  उस  व्यक्ति  को  जिसने  अपने  लिए  कोई  लक्ष्य  बना  रखा  हो . Engineer, Doctor, IAS officer,Fashion Designer,Actor etc  बनने  का  goal संजोने  वाले  students को , अपना  business start करने  का  सपना  देखने  वाले  individuals को , अपने  काम  को  नयी  बुलंदियों  तक  पहुचाने  का  सपना  देखने   वाले  कर्मवीरों को  .इसके आलावा यदि आपकी अपनी  fitness, health, personal relationships से सम्बंधित goals हैं तो भी आप Success Diary  बना सकते हैं.
और  यदि  आपका  अभी  तक  कोई  लक्ष्य  नहीं  है  तो  कृपया  यह  लेख  पढ़ें : “ 
कब  लिखें  Success Diary?
इसका  कोई  time  fix नहीं  है . जब  आपको  मौका  मिले  तब  लिखिए .  मैं  ज्यादातर  ये  काम  office के  खाली   समय  में  करता  हूँ . कब  लिखना  है , कहाँ  लिखना  है , कितना  लिखना  है  ….ये  मायने  नहीं  रखता .जो  मायने  रखता  है  वो  है  लिखना …यकीन  जानिये  आप  अपने  goals को  achieve करने  के  बारे  में  जितना अधिक सोचते-लिखते  हैं  उतना  उसके  करीब  पहुचते  हैं .
और हाँ, अगर आप हाथ से नहीं लिखना चाहते हैं तो  Word File को भी as a Success Diary बना सकते हैं.
मेरी डायरी में लिखी कुछ lines
क्या Success Diary (SD) लिखना  सफलता  की  guaranty है ?
नहीं , ज़रूरी  नहीं  है  कि  diary लिख  कर  भी  आप  100% अपने  goal को  achieve कर  ही  पाएं …पर  इतना  ज़रूर  है  कि  आपके  सफल  होने  के  chances बढ़  जायेंगे . Definitely बहुत  कुछ  आपके  actions पर  depend करेगा , और  जब  आप  SD लिखेंगे  तो  ये  आपको  उस  दिशा  में  steps लेने  के  लिए  प्रेरित  करेगी , इस  तरह  आपकी  success rate बढ़  जाएगी .
यह  भी  ध्यान  दें  कि  आप  SD को  basically Long term goals के  लिए  use करें , ऐसे  goals जिन्हें achieve करने  के  लिए आपके  पास  कम  से  कम  2-4 महीने  का  time हो . यदि  कल  आपका  test है  और  आज  आप  उसमे  highest marks पाने  के  बारे  में  लिखते  हैं  तो  इसका  कोई ख़ास मतलब नहीं  है …वहीँ  आप  6 महीने  बाद  होने  वाले  exam में  top करने  के  बारे में  लिखना  शुरू  करते  हैं  तो  यह  ज़रूर  काम  करेगा .
SD लिखने  में  क्या  challenges आ  सकते  हैं ?
सबसे  बड़ा  challenge इसमें  believe करने  का  है . चूँकि  बचपन  से  आपने  इस  तरह  goals को  लिखकर  उसे  achieve करने  के  बारे  में  नहीं  सुना  या  practice किया  इसलिए  आप  doubt कर  सकते  हैं  कि  ये  काम  करेगा  भी  या  नहीं ? पर  मेरा  विश्वास  कीजिये  ये  काम  करेगा . मैं ऐसे लोग जो इस लेख को पढ़ रहे हैं और उन्होंने भी इस technique से कोई लक्ष्य प्राप्त किया हो उनसे request करूँगा कि अपने कमेंट्स से अपना अनुभव हमें बताएं.
दूसरा challenge  हो  सकता  है  कि  आप  इसे  लिखने  की  शुरआत  जोर -शोर  से  करें  और  फिर  कुछ  दिन  बाद  ये  आपके  mind space से  गायब  ही  हो  जाए .  आपको  intentionally इसे  लिखना  है …..may be कुछ  gaps आ  जाएं …हो  सकता  है  एक -आध  हफ्ते  आप  इसे  बिलकुल  भूल  ही  जाएं …पर  हर  बार  आपको  इसे  फिर  से  लिखना  शुरू  करना  होगा , तभी  आपको  इसका  result मिल  पायेगा .
एक  और  challenge आ सकता  है  कि  SD में  लिखें  क्या ? इसका  सीधा  अर्थ  ये  होगा  कि  आप  अपने  goals को  लेकर  clear नहीं  हैं , इसलिए पहले  अपने  goals बनाएं , जल्दबाजी  में  नहीं  सोच -समझकर बनाएं .
Success Diary (SD) Vs Personal Diary (PD)
Friends, आपने  personal diary के  बारे  में  ज़रूर  सुना  होगा , और  हो  सकता  है  कि  आपने  PD बनायीं भी  हो . पर  SD और  PD में  बहुत  अंतर  है . PD में  आप  अपनी  रोज़मर्रा  की  ज़िन्दगी  और  घटनाक्रम  के  बारे  में  लिखते  हैं , वो  किसी  एक चीज  को  लेकर  नहीं  होती ,…उसमे  आप  कुछ  भी  कहीं  से  उठाकर  लिख  सकते  हैं ….पर  SD का  दायरा  बहुत  छोटा  है . वह  आपके  goals को  achieve करने  के  लिए  है …आपको  success दिलाने  के  लिए  है . इसलिए  अपनी  SD को  PD से  mix मत  करिए .  हाँ , यदि  आप  PD लिखने  के  habitual हैं  तो  उसे  जारी  रखिये  मगर  SD के  लिए  एक  नयी  diary बनाइये  और  उसमे  रेगुलरली  लिखिए .
मैं  इस  बात  में  यकीन  नहीं  रखता  कि  नियम  से  हर  रोज़  diary में  लिखना  ही  लिखना  है ..ऐसा  करने  से  एक  बेकार  का  pressure feel होता  है , इसलिए  मुझे  जब  मन  होता  है  तब  मैं  अपनी  SD में  लिखता  हूँ , on an average three times a week.
आप  इस  बात  का  भी  ध्यान  रखें  कि  आप  किसी  copy,loose pages के  bundle,etc को  SD का  नाम  ना  दें . बेहतर  होगा  कि  आप  कोई  नयी  diary खरीदें  या  घर  में  रखी  किसी  fresh diary को use करें .  आखिर  इसमें  आपके  सफलता  की  गाथा  लिखी  जानी  है , वो भी आप ही के हाथों …इसे  अच्छा  तो  होना  ही  चाहिए . :)
 All the best for “Your Success Diary”!

No comments:

Post a Comment